रविवार, 1 मार्च 2015

अब मैं वो दौलत कमाऊँगा जो वहाँ चलेगी.

~~~"मेरा सपना"~~~
कल रात मैंने एक "सपना" देखा.!!
सपने में मैं और मेरी Family
सिमला घूमने गए.!!
हम सब सिमला की रंगीन
वादियों में कुदरती नजारा
देख रहे थे.!!
जैसे ही हमारी Car
Sunset Point की ओर
निकली.....
अचानक गाडी के Break
फेल हो गए;और हम सब
करीबन 1500 फ़ीट गहरी
खाई में जा गिरे.!!
मेरी तो on the spot
Death हो गई.!!
जीवन में कुछ अच्छे कर्म
किये होंगे इसलिये यमराज
मुझे स्वर्ग में ले गये.!!
देवराज इंद्र ने मुस्कुराकर
मेरा स्वागत किया.!!
मेरे हाथ में Bag देखकर
पूछने लगे-
इसमें क्या है.?
मैंने कहा इसमें मेरे जीवनभर
की कमाई है, पांच करोड़ रूपये.!!
इन्द्र ने SVG 6767934 नम्बर
के Locker की ओर इशारा
करते हुए कहा-
आपकी अमानत इसमें रख
दीजिये.!! मैंने Bag रख दी.!!
मुझे एक Room भी दिया.!!
मैं Fresh होकर Market में
निकला.!!
देवलोक के Shopping मॉल
मे अदभूत वस्तुएं देखकर मेरा मन
ललचा गया.!!
मैंने कुछ चीजें पसन्त करके
Basket में डाली, और काउंटर
पर जाकर उन्हें हजार हजार की
कोरी कोरी नोटें देने लगा.!!
Manager ने नोटों को देखकर
कहा-
यह करेंसी यहाँ नहीं चलती.!!
यह सुनकर मैं हैरान रह गया.!!
मैंने इंद्र के पास Complaint की.!!
इंद्र ने मुस्कुराते हुए कहा-
आप व्यापारी होकर इतना भी
नहीं जानते?की आपकी करेंसी
बाजुके मुल्क पाकिस्तान, श्रीलंका
और बांगलादेश में नही चलती.?
और आप मृत्यूलोक की करेंसी
स्वर्गलोक में चलाने की मूर्खता
कर रहे हो.!!
यह सब सुनकर मुझे मानो
साँप सूंघ गया.!!
मैं जोर जोर से दहाड़े मारकर
रोने लगा.!! और परमात्मा से
दरखास्त करने लगा,-
हे भगवान् ये क्या हो गया.?
मैंने कितनी मेहनत से ये पैसा
कमाया.? दिन नही देखा,रात
नही देखा, पैसा कमाया.!!
माँ बाप की सेवा नही की,पैसा
कमाया.!! बच्चोंकी परवरीश
नही की,पैसा कमाया.!!
पत्नी की सेहत की ओर ध्यान
नही दिया,पैसा कमाया.!!
रिश्तेदार,भाईबन्द,परिवार और
यार दोस्तों से भी किसी तरह की
हमदर्दी न रखते हुए पैसा
कमाया.!! जीवनभर हाय पैसा
हाय पैसा किया.!! ना चैन से
सोया,ना चैन से खाया....
बस,जिंदगीभर पैसा कमाया.!!
और यह सब व्यर्थ गया.???
हाय राम,अब क्या होगा.???
इंद्र ने कहा,-
रोनेसे कुछ हासिल होनेवाला
नहीं है.!!
जिन जिन लोगोने यहाँ जितना
भी पैसा लाया,सब रद्दी हो गया
जमशेदजी टाटा ने 55 हजार करोड़
रूपये, बिरलाजी ने 47 हजार करोड़
रूपये,धीरूभाई
अम्बानी ने 29 हजार करोड़
अमेरिकन डॉलर लाये थे.!!
सबका पैसा यहां पड़ा है.!!
मैंने इंद्र से पूछा-
फिर यहांपर कौनसी करेंसी
चलती है.??
इंद्र ने कहा-
धरतीपर अगर कुछ अच्छे कर्म
किये है. जैसे किसी दुखियारे को
मदत की, किसी रोते हुए को
हसाया, किसी गरीब बच्ची की
शादी कर दी,
किसी अनाथ बच्चे को पढ़ा लिखा
कर काबिल बनाया.!!
किसी को व्यसनमुक्त किया.!!
किसी अपंग स्कुल, वृद्धाश्रम
या मंदिरों में दान धर्म किया.
ऐसे पूण्य कर्म करनेवालों को
यहाँपर एक Credit Card
मिलता है.!!
और उसे वापरकर आप यहाँ
स्वर्गीय सुखका उपभोग ले
सकते है.!!
मैंने कहा भगवन,मुझे यह पता
नहीं था.
इसलिए मैंने अपना जीवन व्यर्थ
गँवादिया.!!
हे प्रभु, मुझे थोडा आयुष्य दीजिये...
और मैं गिड़गिड़ाने लगा.!!
इंद्र को मुझपर दया आ गई.!!
इंद्र ने तथास्तु कहा.!!
और मेरी नींद खुल गयी.!!
मैं जाग गया.!!
अब मैं वो दौलत कमाऊँगा
जो वहाँ चलेगी.!!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें